Swiggy, Zomato और Dunzo जल्द ड्रोन से करेंगे सामान डिलिवरी

Swiggy, Zomato और Dunzo जल्द ड्रोन से करेंगे सामान डिलिवरी
नई दिल्ली। कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते लोग एक-दूसरे के संपर्क में आने से बच रहे हैं। इसी को देखते हुए देश में जल्द ही सामान की डिलिवरी ड्रोन ( Food Delivery by Drone) के जरिए की जाएगा। Swiggy, Zomato और Dunzo को भारत में ड्रोन के माध्यम से सामान डिलीवर ( Food Deliveries via Drones) करने के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने ड्रोन टेस्ट करने ( DGCA Approval ) की अनुमति दे दी है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये कंपनियों कुछ शहरों में ‘बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट’ ड्रोन टेस्ट की अनुमति मिली है। इसके तहत जुलाई के पहले हफ्ते में ड्रोन के जरिए सामान डिलीवर करते हुए देख सकेंगे। Throttle Aerospace को मार्च महीने में Dunzo के साथ ड्रोन के परीक्षण की अनुमति मिल गई थी, जिसमें बेंगलुरु के बाहर करीब 120 घंटे की उड़ान की अनुमति मिली है।
बता दें कि भारत सरकार ने पिछले साल ऐलान किया था कि वो लंबी दूरी के लिए ड्रोन की देगी। इसके तहत डीजीसीए ने 2019 अक्टूबर में 34 आवेदकों में से 7 कंपनियों को ही साल 2020 में ड्रोन प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दी है। गौरतलब है कि जून 2019 में Zomato ने एक हाईब्रिड ड्रोन के जरिए 5 किलोमीटर की दूरी पर सामान डिलीवर किया था। इस दौरान कुल 10 मिनट का समय लगा था।
Zomato के संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा था कि हम स्थायी और सुरक्षित डिलीवरी टेक्नोलॉजी विकसित करने पर काम कर रहे हैं। इसका पहले सफल परीक्षण किया गया है। उन्होंने कहा कि ड्रोन से सामान डिलिवरी करने का सपना जल्द पूरा होगा। बता दें कि ई-कॉमर्स साइट अमेजन ने भी ड्रोन के जरिए प्रोडक्ट डिलीवर करने का ऐलान किया है। अब देखना होगा कि ये सर्विस भारत में सही तरीके से कब से लागू होगा। फिलहाल इसकी टेस्टिंग की अनुमति दी गयी है।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Y43UMw

Post a Comment

0 Comments